गौशाला प्रबंधन एवं कार्यों की जानकारी एवं संयोग

गौशाला प्रबंधन एवं कार्यों की जानकारी एवं संयोग

श्रीमान सादर नमस्कार।
गौ परिषद राजस्थान एक प्रदेश स्तर की स्वयंसेवी संस्था है। इसके द्वारा गौशाला संबंधित सभी प्रकार की जानकारी निशुल्क उपलब्ध करवाई जाती है जो इस प्रकार हैः-
1. समिति रजिस्ट्रेशन एवं नवीनीकरण, कार्यकारणी चुनाव, समिति के संविधान में संशोधन, समिति का नाम सुधार या नाम परिवर्तन आदि में सहयोग।
2. कार्यवाही लिखना एवं बैठक कार्रवाई लिखने में मदद करना एवं इसके लिए उपयुक्त जानकारी देना, वार्षिक प्रतिवेदन तैयार करने में सहयोग, आवक-जावक रजिस्टर तैयार करवाने में सहयोग, विजिटर बुक तैयार करने में सहयोग आदि।
3. रोकड़ बही, खाता बही तैयार करवाने में सहयोग, बैंक खाता, बैंक से संबंधित कार्य करना, ca ऑडिट रिपोर्ट तैयार करवाने में सहयोग, गौशाला के लिए पैन कार्ड बनवाना, इनकम टैक्स की धारा 12 A रजिस्ट्रेशन करवा कर 80g के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करवाने में सहयोग करना ताकि दान देने वाला इनकम टैक्स में 50% की छूट प्राप्त कर सके।
4. गौशाला चलाने हेतु प्रोजेक्ट तैयार करवाने में सहयोग,, गोशाला अधिनियम के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करवाने में सहयोग, पशु कल्याण बोर्ड चेन्नई में रजिस्ट्रेशन करवाने में सहयोग, गौसंवर्धन, नस्ल सुधार कार्यक्रम के बारे मे जानकारी देना।
5. गौशालाओं को आत्म निर्भर बनाने के लिए प्रोजेक्ट तैयार करना जिसमें गौशाला अपना खर्चा खुद निकाल सके ताकि दान व अनुदान पर निर्भरता कम हो।
6. विभिन्न सरकारी योजनाओं योजनाएं जो गौशालाओं के लिए चल रही है उनकी जानकारी देना वह गोशाला संबंधी अन्य दस्तावेज तैयार करवाने मदद करना।
गौशाला संबंधी सभी जानकारी के लिए आप कभी भी निसंकोच फोन कर सकते है यह जानकारी आपको निशुल्क उपलब्ध करवाई जाएगी। यह कार्य हम केवल गौ सेवा के लिए कर रहे है इसमें हमारा कोई व्यक्तिगत लाभ नहीं है। यदि आप की जानकारी में कोई और गौशाला है तो उनको यह जानकारी पहुंचाकर मदद कर सकते है। गौ परिषद राजस्थान से जुड़ने के लिए व्यक्तिगत या अपने स्तर पर अपने गांव में चल रही गौशालाओं को जोड़ने के लिए संपर्क कर सकते है।
धन्यवाद

साभार https://gouparishad.wordpress.com