गौशाला शुरू करने पर सरकार देगी अनुदान

गौशाला शुरू करने पर सरकार देगी अनुदान

प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी की मंशा के अनुसार प्रशासन गौ संरक्षण के कार्य में जुटा है। शासन से दिशा निर्देश मिलने के बाद आवारा पशुओं को संरक्षण दिलाने की मुहिम शुरू हो गई है। अवैध कटान को रोकने के लिए शासन ने बड़े स्तर पर जनपद में गौशाला खोलने की हिदायत दी है। इसके बाद पशुपालन विभाग लोगों को गौशाला खोलने के लिए प्रेरित करने में लगा है। विभाग के मुताबिक गौशालाओं में आने वाली गायों की देखरेख के लिए पशुपालन विभाग के माध्यम से शासन, गौशाला संचालकों को अनुदान देगा। गौशाला खोलने के इच्छुक लोग विकास भवन स्थित मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी कार्यालय से आवेदन पत्र लेकर गौशाला पंजीकरण कराने के लिए आवेदन कर सकते हैं। नई सरकार ने प्रदेश में गऊ रक्षा पर सख्त कानून भी लागू करने शुरू कर दिए है। एक तरफ जहां अवैध कटानों पर अंकुश लगा दिया है। वहीं सड़कों पर आवारा घूमते पशुओं को संरक्षण दिलाने की मुहिम शुरू हो गई है। विभाग के मुताबिक जो व्यक्ति गायों को पालने के लिए गौशाला शुरू करेगा उसे सरकार की तरफ से प्रति गाय के हिसाब से 50 रुपये का अनुदान दिया जाएगा। इसके साथ ही गायों के बच्चों के लिए 25 रुपये के हिसाब से अनुदान गौशाला संचालकों को मिलेगा। पशुपालन विभाग के मुताबिक ज्यादा गायों को रखने वाले को उनकी देखभाल के साथ-साथ गऊ सेवा के लिए नई योजनाएं बनाने की भी शासन की मंशा है।

जिले में हैं तीन गौशालाएं :

जिले में कुल तीन गौशालाएं पंजीकृत हैं। जिनमें करीब दो हजार से ज्यादा गायों को संरक्षण मिला हुआ हैं। यदि नई गौशालाओं में लोगों ने अपनी रुचि दिखाई तो शहर में आवारा पशु नहीं दिखेंगे। पशुपालन विभाग के माध्यम से आवारा घूमती गायों को नई गौशालाओं में भेज दिया जाएगा। विभाग के मुताबिक जिले में चल रही तीनों गौ शाला में शासन स्तर से गायों की देखभाल के लिए गौ संचालकों को सहायता राशि दी जा रही है।

- गौशाला पंजीकरण के लिए इच्छुक विभाग के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं गौशाला में गायों की देखभाल के लिए शासन अनुदान भी देगा गौशाला पंजीकरण कराने के लिए आवेदन कर्ता के पास अपनी जमीन होना अति आवश्यक है। साथ ही उसकी रुचि गौ सेवा में होनी चाहिए।

-संतोष कुमार द्विवेदी, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी

जनपद गौतमबुद्ध नगर में संचालित गौशालाएं

गौशाला स्थान गायों की संख्या

श्री, श्री गौशाला नोएडा सेक्टर 94 700

निती गौरस तुगलपुर ग्रेटर नोएडा 80

द्रोण गौशाला दनकौर ग्रेटर नोएडा 800