गौ समाचार

बिहार: नीतीश की पहल पर पटना में लावारिस गायों के लिए गौशाला

लावारिस गायों

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पहल पर राजधानी पटना में बेसहारा और सड़कों पर लावारिस विचरण करने वाली गायों के लिए गौशाला बनाई गई है, जहां चारा और इलाज की व्यवस्था की गई है। पटना के दीदारगंज स्थित 'श्रीकृष्ण गौशाला' में अब तक 22 गायों को पहुंचाया गया है। नीतीश कुमार ने पिछले दिनों गौरक्षकों को लावारिस गायों की देखभाल करने की नसीहत दी थी। उन्होंने कहा कि था कि जल्द ही पटना में एक गौशाला का निर्माण कराया जाएगा। 

जानें...इंजीनियर आबिद हुसैन कैसे बने गोभक्त, खोली गौशाला

जानें...इंजीनियर आबिद हुसैन कैसे बने गोभक्त, खोली गौशाला

एक मुस्लिम इंजीनियर में गायाें के प्रति इतनी आस्था अचानक क्यों जागी, ऐसा क्या हुआ कि इस गोप्रेमी ने गोशाला खोल ली। 

आबिद हुसैन और जीव रक्षा गौशाला 

गोशाला खोलने वाले मुस्लिम समुदाय के इंजीनियर आबिद हुसैन हैं। वे नगीना खंड के छोटे से गांव मोहमदनगर के रहने वाले हैं। आबिद अपने पैतृक गांव में ही जीव रक्षा गौशाला चलाते हैं। वे पिछले करीब तीन साल से शिक्षित मुस्लिम युवा अपने निजी खर्चे पर फ़िलहाल 50 से अधिक गायों की सेवा कर रहे हैं। 

ये वो अल्फाज़ हैं जो उन्हें चुभते थे...

कैसे गौशाला से कमाए 3.5 करोड़ रुपये वो भी बिना गाय से दूध लिए?

गौशाला से कमाए

भारत : बिहार चुनाव ही ले लीजिए! गाय छाई रहीं। नेताओं ने भाषणों में धर्म ग्रंथों से उठाए गोधन, कामधेनु, गोवर्धन, गोरक्षा, जननी जैसे शब्द बोल-बोलकर गायों को बूचड़खानों में जाने से रोकने के संकल्प लिए। कैसे रोकेंगे? ये कोई नहीं बता पाया।

गौरक्षा के लिए 250 किमी की पैदल यात्रा, अब करेंगे अनशन

गौरक्षा के लिए 250 किमी की पैदल यात्रा, अब करेंगे अनशन

बुंदेलखंड में भूख से दम तोड़ रही लाखों गाय को बचाने के लिए इस भीषण गर्मी के मौसम में सरकार ने अब तक किसी तरह की कोई पहल नहीं की है। सरकार तक गौवंश की इस दुर्दशा की तस्वीर पहुंचाने के मकसद से बुंदेलखंड के सामाजिक कार्यकर्ता तारा पाटकर दस दिनों की पैदल यात्रा कर लखनऊ पहुंचे। पाटकर ने महोबा से 5 जून को गौरक्षा पदयात्रा शुरू की थी और 15 जून को लखनऊ पहुंचे। यहाँ उन्होंने ऐलान किया कि 16 जून से एक सप्ताह की भूख हड़ताल शुरू करेंगे। 

Pages